1. Home
  2. /
  3. Welder
  4. /
  5. आर्क वेल्डिंग क्या है?

आर्क वेल्डिंग क्या है?

दोस्तों, मैंने इस पोस्ट में आर्क वेल्डिंग क्या है? आर्क वेल्डिंग का फुल फॉर्म, आर्क वेल्डिंग की कार्यविधि इत्यादि के बारे में बताया है, यदि आप जानकारी पाना चाहते हो तो पोस्ट को पूरा पढ़िए।

आर्क वेल्डिंग क्या है? (Arc Welding kya hai?)

यह एक फ्यूजन वेल्डिंग है, जिसमें वेल्डिंग के लिए तापमान आर्क से प्राप्त किया जाता है। विद्युत आर्क अधिक धारा और कम वोल्टेज पर उत्पन्न होता है। यह 10 से 2000 एम्पियर की धारा व 10 से 25 वोल्ट के विभवान्तर के मध्य बन जाता है।

आर्क वेल्डिंग का फुल फॉर्म

आर्क वेल्डिंग का फुल फॉर्म अंग्रेजी में ARC Welding- Asset Reconstruction Company Welding है।

आर्क वेल्डिंग की कार्यविधि (Working Method of Arc Welding)

इस वेल्डिंग को करने के लिए, इसमें जॉब और इलेक्ट्राड के बीच 1 मिमी से 10 मिमी तक गैप रखा जाता है, इस गैप में आर्क उत्पन्न की जाती है।
शुरुआत में उच्च विभव के कारण कैथोड से निकले इलेक्ट्रॉन गैप वाले स्थान की हवा को आयनीकृत कर देता है और यह आयनीकृत हवा विद्युत की सुचालक बन जाती है।

Arc Welding kya hai
Working Process of Arc Welding

इस प्रकार विद्युत इसके अंदर से होकर बहने लगती है। यदि इस हवा के गैप का प्रतिरोध R और बहने वाली धारा I है, तो इलेक्ट्राड और जॉब के बीच दूरी के कारण उत्पन्न प्रतिरोध शक्ति को I²R से प्रदर्शित किया जाता है। यह प्रतिरोध शक्ति ही ऊष्मा उत्पन्न करने का मुख्य स्त्रोत बन जाती है।

इलेक्ट्राड का सिरा, इसी ऊष्मा से गर्म होकर पिघलने की स्थिति में आ जाता है और इलेक्ट्रॉन के साथ ही जॉब की ओर बहने लगता है।
इसी प्रकार से आर्क वेल्डिंग की आर्क विद्युत ऊर्जा को ताप ऊर्जा में बदलने का एक साधन है। जब आर्क का तापमान 3500°C तक पहुंच जाता है, तब इलेक्ट्राड की धातु आसानी से पिघल जाती है और साथ ही वेल्ड होने वाली सतह पिघल जाती है
कुछ पिघली धातुएं आपस में मिलकर वेल्ड पूल बनाती हैं। इलेक्ट्राड द्वारा पिघली धातु फिलर धातु और जॉब की पिघली धातु बेस धातु कहलाती है।
फिलर धातु और जॉब दोनों धातुएं आपस में मिलकर और ठण्डी होकर वेल्डिंग जोड़ बनाती हैं।

दोस्तों, यदि आपको आर्क वेल्डिंग क्या है? पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करके बताएं।

More Information:- थर्मिट वेल्डिंग क्या है?

Telegram पर जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें:-

CLICK HERE:- Telegram Group

8 thoughts on “आर्क वेल्डिंग क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.