1. Home
  2. /
  3. Employability skills
  4. /
  5. कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एवं फर्मवेयर

कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एवं फर्मवेयर

कंप्यूटर सिस्टम को चलाने के लिए हमें मुख्यतः 3 चीजो की आवस्यकता होती हे। इसके बिना हम कंप्यूटर पर कार्य नहीं कर सकते है। कंप्यूटर को चलने के लिए हमें हार्डवेयर,सॉफ्टवेयर एवं फर्मवेयर की जरूरत होती हे।

कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर में हार्डवेयर की क्या भूमिका है, उपयोगिता सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर में अंतर बताइए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, प्रणाली सॉफ्टवेयर और अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर में अंतर, हार्डवेयर के नाम,

कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एवं फर्मवेयर का विवरण निम्न प्रकार है-

कंप्यूटर हार्डवेयर (hardware of the computer)

कंप्यूटर के विभिन्न भाग या उपकरण जैसे कीबोर्ड, मॉनिटर, ट्रांजिस्टर, तारे जिनसे मिलकर कंप्यूटर बनता है कंप्यूटर हार्डवेयर कहलाता है।

iti online mock test

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ( software of the computer)

कंप्यूटर बिना सॉफ्टवेयर के एक मृत मशीन है कंप्यूटर से कोई भी कार्य करवाने के लिए हमें आदेश देने पड़ते हैं आदेशों के समूह को प्रोग्राम कहा जाता है एक निश्चित कार्य के लिए एक निश्चित प्रोग्राम बनाया जाता है या कई प्रोग्राम मिलकर एक कार्य को संपादित करते हैं प्रोग्राम ओं का यह समूह सॉफ्टवेयर कहलाता है।

कंप्यूटर फर्मवेयर ( Computer firmware)

ऐसे सॉफ्टवेयर जो हार्डवेयर के रूप में रोम से संग्रहित किए जाते हैं फर्मवेयर कहलाते हैं जैसे बेसिक इनपुट किए जाते हैं फर्मवेयर कहलाते हैं जैसे बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम प्रोग्राम यह प्रोग्राम कंप्यूटर बूटिंग में सहायक होते हैं।

One thought on “कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एवं फर्मवेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com