1. Home
  2. /
  3. Employability skills
  4. /
  5. कंप्यूटर में डाटा प्रवाह (IPO)

कंप्यूटर में डाटा प्रवाह (IPO)

ipo cycle of computer
ipo cycle of computer

इनपुट यूनिट (Input Unit)

कंप्यूटर में कोई भी डाटा अथवा प्रोग्राम जिन उपकरणों की सहायता से पहुंचाया जाता है उन्हें इनपुट उपकरण कहते हैं यह दो प्रकार के होते हैं।

  • (A) वे उपकरण जो व्यक्ति व कंप्यूटर का सीधा संपर्क करवाते हैं जैसे कि कीबोर्ड कंप्यूटर से जुड़ा होता है और उसके माध्यम से सीधे व्यक्ति द्वारा डाटा अथवा निर्देश कंप्यूटर को प्रदान किए जाते हैं।
  • (B) वे उपकरण जिनसे कंप्यूटर मैं डाटा वह निर्देश भेजने से पूर्व संग्रह किए जाते हैं। जैसे-फ्लॉपी मैग्नेटिक टेप आदि।

इनपुट उपकरणों के उदाहरण-

कीबोर्ड (keyboard) , माउस (mouse), जॉय स्टिक (joystick), स्केनर (scanner), लाइट पेन, ट्रैकबॉल, डिजिटल टेबलेट, ओएमआर (OMR), ओसीआर (OCR) आदि ।

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central Processing Unit)

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट(CPU) कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क और हृदय माना जाता है कंप्यूटर द्वारा की जाने वाली समस्त गणना इसी भाग में होती है।

iti online mock test

इनपुट- आउटपुट उपकरण का कार्य केवल उपभोक्ता का संबंध कंप्यूटर से जोड़ने का होता है सीपीयू के तीन प्रमुख भाग होते हैं-

(a) मुख्य मेमोरी (Main memory)

यह सीपीयू (CPU) का वह भाग है जिसमें सभी डाटा(DATA) अथवा प्रोग्राम गणना के पहले एवं बाद में संग्रहित(store) किए जाते हैं। गणना से पूर्व डाटा एवं निर्देश गणना के लिए आवश्यक निर्देश तथा मध्यवर्ती परिणाम आउटपुट उपकरण मैं भेजे जाने से पूर्व इनमें संग्रहित रहते हैं।

(b) अर्थमैटिक एवं लॉजिक यूनिट

इस भाग से सभी प्रकार की गणनाए वह तुलनाए का कार्य किया जाता है सीपीयू के लिए सभी प्रकार की अंकगणितीय क्रियाएं और तुलनाएं इसी इकाई में की जाती है। मध्यवर्ती परिणाम इस भाग में प्राप्त होते हैं जिन्हें प्राथमिक संग्रह प्रभाग में कुछ समय के लिए रखा जाता है अंतिम परिणाम प्राप्त होने से पूर्व कहीं बार डाटा प्राथमिक संग्रह प्रभाग व अंकगणितीय लाजिक प्रभाव के मध्य इस तांत्रिक होते हैं।

(c) कंट्रोल यूनिट

यह भाग कंप्यूटर के सभी भागों के लिए मुख्य तंत्रिका तंत्र के समान कार्य करता है यह भाग कंप्यूटर के सभी भागों को निर्देशों के आधार पर कार्य करने के आदेश देता है वह कंप्यूटर के क्रियान्वयन का ध्यान रखता है कि कार्य सुचारू रूप से संचालित हो।

आउटपुट यूनिट ( Output Unit)

यह उपकरण सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) से अंतिम परिणाम को बायनरी संकेतों में प्राप्त कर उन्हें आसानी से पढ़े जाने वाली भाषा में परिवर्तित करते हैं

साधारणतया मॉनिटर एवं प्रिंटर का उपयोग आउटपुट उपकरणों के रूप में किया गया है।
अलग-अलग प्रकार के डाटा के लिए अलग-अलग प्रकार की आउटपुट इकाइयों का प्रयोग किया जाता है जैसे ध्वनि आउटपुट के लिए स्पीकर टेक्स्ट प्रदर्शन के लिए मॉनिटर हाय कॉपी आउटपुट के लिए प्रिंटर का प्रयोग किया जाता है कुछ मुख्य आउटपुट उपकरणों के उदाहरण है-मॉनिटर प्रिंटर प्लॉटर स्पीकर आदि।

5 thoughts on “कंप्यूटर में डाटा प्रवाह (IPO)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © 2019 -2023 All Rights Reserved iticourse.com